कौन बेहतर है TVS iQube, Bajaj chetak और Ather 450X में से | Best Electric Scooter in Hindi |

कौन बेहतर है TVS iQube, Bajaj chetak और Ather 450X में से

Best Electric Scooter in Hindi
आज के आधुनिक युग मे हर रोज नई नई चीजें लांच हो रही है । भारत मे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बढ़ते क्रेज के कारण सभी कंपनिया इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच कर रही है । हाल ही मे लांच हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube, Bjaj chetak और Ather 450X के बीच अत्यधिक प्रतिस्पर्धा है । आज के इस आर्टिकल में हम इन तीनो स्कूटर की तुलना करेंगे और आपको इन तीनो में से सबसे बेस्ट स्कूटर से अवगत करवाएंगे ।

Availability, price, and variants

Best Electric Scooter in Hindi

• आईक्यूब केवल एक वेरिएंट में उपलब्ध है जिसकी कीमत 1.15 लाख रुपये (ऑन-रोड, बेंगलुरु) है और यह शहर में 10 डीलरशिप के माध्यम से खुदरा बिक्री करेगा। स्कूटर अंततः अन्य शहरों में अपना रास्ता बनाएगा; और पूरे भारत में टीवीएस की व्यापक पहुंच को देखते हुए, निर्माता के लिए ऐसा करना अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए।
• बजाज चेतक को भी इस तथ्य से लाभ होता है कि इसे मौजूदा केटीएम डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा। वर्तमान में, यह केवल बेंगलुरु और पुणे में उपलब्ध है, जिसकी डिलीवरी फरवरी के अंत तक शुरू होने वाली है। चेतक दो वेरिएंट में उपलब्ध है – अर्बन 1 लाख रुपये और प्रीमियम 1.15 लाख रुपये (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम)। हमें यह देखने के लिए इंतजार करना होगा कि FAME सब्सिडी जैसे कारक स्कूटर की ऑन-रोड कीमत को कैसे प्रभावित करेंगे।
• उपरोक्त स्कूटरों की वर्तमान सीमित उपलब्धता को देखते हुए, एथर भी बहुत पीछे नहीं है। कंपनी ने खुलासा किया कि 450X शुरू में 10 शहरों में उपलब्ध होगा, जिसके बाद यह अंततः देश भर में और जगहों पर पहुंच जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि एथर एक्स की कीमत यहां सबसे कम है, जिसकी कीमत 99,000 रुपये है, लेकिन इसकी कुछ विशेषताओं को केवल आपके द्वारा चुने गए मासिक सदस्यता पैक के आधार पर ही एक्सेस किया जा सकता है। हर महीने 1,999 रुपये में, आपको ‘प्रो’ पैकेज मिलेगा । इसे सेलफोन डेटा प्लान के रूप में सोचें जहां आप तेज ब्राउज़िंग और बफरिंग गति के लिए अधिक भुगतान करेंगे।

Battery and Performance

Best Electric Scooter in Hindi

• टीवीएस का दावा है कि इसका आईक्यूब एक बार फुल चार्ज होने पर 75 किमी की दूरी तय कर सकता है – जो लगभग 450X के समान है, जिसकी राइड मोड में 70 किमी और इको मोड में 85 किमी की दावा की गई रेंज है। 450X को 80 प्रतिशत तक पहुंचने में 3 घंटे 35 मिनट और शून्य से 100 प्रतिशत तक पहुंचने में 5 घंटे 45 मिनट का समय लगता है, जबकि चेतक 5 घंटे में खाली से पूरा चार्ज पूरा कर लेगा। चेतक भी सबसे अधिक रेंज का दावा करता है; यह एक बार फुल चार्ज होने पर 95 किमी तक चलने में सक्षम है।
• एथर 450X को पॉवर देना एक 3.3kW/6kW (निरंतर/पीक) मोटर है जो 26Nm का टार्क पैदा करता है (450 के 20.5Nm से ऊपर)। दावा की गई शीर्ष गति 80kph पर समान है, लेकिन 0-40kph त्वरण समय अब ​​एथर 450 के 3.9sec से 3.3sec में सुधार हुआ है, जो इसे यहां सबसे तेज स्कूटर बनाता है। इसकी तुलना में, iQube एक 4.4kW इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है जो स्कूटर को 0-40kph स्प्रिंट के साथ 4.2sec लेकर 78kph की दावा की गई शीर्ष गति तक ले जाता है। इस बीच, चेतक 4.08kW की पीक पावर और 3.8kW के निरंतर आउटपुट के साथ मोटर का उपयोग करता है, जिससे स्कूटर 60kph की सीमित टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है।
तीन निर्माताओं में से, एथर एकमात्र ऐसा है जो एथर ग्रिड स्थापित करने पर काम कर रहा है – एक फास्ट-चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर जो आपको अपने स्कूटर को पास की कॉफी शॉप या मॉल में चार्ज करने की अनुमति देगा। कंपनी हमें यह भी बताती है कि फास्ट-चार्जर आपको हर मिनट चार्ज करने के लिए 1 किमी का उपयोग देना चाहिए। दूसरी ओर, चेतक और आईक्यूब को केवल आपूर्ति की गई चार्जिंग केबल के माध्यम से ही चार्ज किया जा सकता है।
• बजाज चेतक आपको 1.5 किमी / मिनट पर फास्ट चार्जिंग की सुविधा के साथ-साथ सर्वोत्तम संभव त्वरण और रेंज (85 किमी) प्राप्त करता है। ग्राहक 1699 रुपये में प्लस प्लान भी चुन सकते हैं, जो मोटर के पीक आउटपुट को 5.4kW और टॉर्क को 22Nm तक गिरा देता है। इको में बैटरी की रेंज भी 10 किमी से 75 किमी तक गिरती है, जबकि प्रयोग करने योग्य क्षमता (जो हमेशा स्थापित क्षमता से कम होती है) में 2.4kWh (प्रो प्लान में 2.7kWh) की कमी देखी जाती है ।

Features:

Best Electric Scooter in Hindi

• आईक्यूब एक ‘नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्टएक्सोनेक्ट प्लेटफॉर्म’ से लैस है जिसमें एक टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब ऐप शामिल है। ये दोनों एक साथ उपयोगकर्ताओं को जियो-फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, नेविगेशन असिस्ट, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट जैसी सुविधाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाते हैं। हमें अभी तक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का ठीक से अनुभव नहीं हुआ है, और उपरोक्त विशेषताओं के विवरण अभी भी अज्ञात हैं। हालांकि, हमने अन्य दो के साथ कुछ समय बिताया है।
चेतक को एक गोल, साधारण दिखने वाला एलसीडी डिस्प्ले मिलता है जो इसके रेट्रो डिज़ाइन में काफी अच्छी तरह से विलीन हो जाता है। लेकिन इसकी उपस्थिति से धोखा न खाएं क्योंकि इसमें उचित मात्रा में पेशकश की जाती है; इकाई स्मार्टफोन के अनुकूल है और आप इसे एक ऐप के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। ऐप आपको नेविगेशन, ट्रैकिंग सुविधाओं, वाहन और बैटरी के आंकड़ों और सुरक्षा सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है – जैसे कि चार्जिंग में कोई बदलाव होता है, या लॉक होने पर वाहन को स्थानांतरित किया जाता है। बजाज चेतक डेटा सब्सक्रिप्शन सेवा प्रदान करता है और ग्राहकों के लिए पहला साल मुफ्त होगा।
• एथर 450x में भी आपको अनेक सुविधाए देखने को मिलती है । यह मानक 450 की तरह 7.0-इंच कैपेसिटिव टचस्क्रीन का दावा जारी रखता है, लेकिन इसे अपग्रेड किया गया है – अब 1.3Ghz स्नैपड्रैगन प्रोसेसर द्वारा संचालित है। ऑपरेटिंग सिस्टम भी, बेस लिनक्स से ओपन एंड्रॉइड में बदल गया है और यूनिट अब 4 जी एलटीई में सक्षम है और ब्लूटूथ 4.2 से सुसज्जित है। दिलचस्प बात यह है कि एथर अपने विकास को बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक स्कूटर से स्थान और सवारी शैली की जानकारी (जीपीएस डेटा सहित) एकत्र करता है, और मौजूदा ग्राहकों को ओटीए अपडेट प्रदान करता है।

Leave a Comment