क्या है इलेक्ट्रिक हाइवे जो दिल्ली और मुम्बई के बीच बनेगा | Electric Highway

Electric Highway

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम भारत में बनने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक हाईवे के बारे में बात करेंगे । भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च होने के पश्चात इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में वृद्धि हुई है जिसके कारण भारत में अभी इलेक्ट्रिक हाईवे बनाया जाएगा । इलेक्ट्रिक हाईवे की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

इलेक्ट्रिक हाईवे क्या होता है

इलेक्ट्रिक हाईवे एक ऐसा हाईवे होता है जिस पर चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज होते रहते हैं अर्थात हाईवे पर वाहन चलते चलते वाहन अपने आप चार्ज हो जाएगा जिसके कारण वाहन को रोककर चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी । इस हाइवे को कई देशों में बनाया जा चुका है और कई देशों में इस हाईवे का निर्माण किया जा रहा है । भारत में अभी इस हाइवे का निर्माण शुरू किया जाएगा । यह हाईवे इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्ज होने की समस्या को कम कर लेगा । इस हाईवे पर छोटी कारों से लेकर बड़े ट्रक तक सभी चार्ज हो सकेंगे । यह हाईवे मेट्रो सिटी में बनाया जाएगा ।

इलेक्ट्रिक हाईवे क्यों बनाया जा रहा है ?

भारत में बढ़ते प्रदूषण के कारण पेट्रोल व डीजल की वाहनों की बिक्री को काम करने के लिए भारत सरकार ने सीएनजी वाहनों को लांच किया था, लेकिन सीएनजी वाहन सफल नहीं हो सके, इसके पश्चात इलेक्ट्रिक वाहनों को लांच किया गया । इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च होने के पश्चात इलेक्ट्रिक कारों व गाड़ियों को चार्ज करने की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती गई और इसी समस्या का निवारण करने के लिए भारत सरकार ने भारत में इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने का फैसला किया है । इस हाइवे द्वारा इलेक्ट्रिक कार व गाड़ियां चलती-चलती अपने आप चार्ज हो जाएगी जिसके कारण इन गाड़ियों को रोकने की आवश्यकता नहीं होगी और समय की बर्बादी भी नहीं होगी । इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को चार्ज करने की सबसे गंभीर समस्या है इसी समस्या का निवारण इलेक्ट्रिक हाईवे है ।

भारत में इलेक्ट्रिक हाईवे कहां बनाया जाएगा ?

भारत के परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने हाल ही में ‘नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल’ प्रोजेक्ट को लॉन्च किया है । इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत भारत में इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण किया जाएगा । यह हाईवे नेशनल हाईवे होगा । इस हाईवे के द्वारा चलती चलती गाड़ियों को अपने आप चार्ज किया जा सकेगा । इस हाइवे को भारत की मेट्रो सिटी में बनाया जाएगा । भारत के परिवहन मंत्री ने अभी तक इस प्रोजेक्ट की सिर्फ घोषणा की है । इस प्रोजेक्ट को कहां बनाया जाएगा तथा कब बनाया जाएगा इसकी पुष्टि अभी तक नहीं की गई है । सूत्रों के मुताबिक इलेक्ट्रिक हाईवे को भारत की मेट्रो सिटी में बनाया जाएगा ।

इलेक्ट्रिक हाईवे के फायदे

भारत में बनने वाले इलेक्ट्रिक हाईवे से कई फायदे होने वाले हैं जो कि निम्नलिखित है
• भारत में इलेक्ट्रिक हाईवे को बनाने से लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल को खरीदने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा ।
• इस हाइवे को बनाने से इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने की समस्या को कम किया जा सकेगा ।
• इस हाईवे से इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने में होने वाले समय की बर्बादी को रोका जा सकेगा ।
• भारत में बनने वाले इलेक्ट्रिक हाईवे से इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी आएगी ।
• भारत में इलेक्ट्रिक हाईवे के बनने से इलेक्ट्रिक वाहनों में वृद्धि होगी जिससे प्रदूषण में कमी होगी ।

इलेक्ट्रिक हाईवे भारत में कब बनेगा

हाल ही में भारत के परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा भारत में इलेक्ट्रिक हाईवे के प्रोजेक्ट ‘नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स’ की घोषणा की गई । इस प्रोजेक्ट की समस्त जानकारी मंत्री जी द्वारा नहीं दी गई । इस प्रोजेक्ट की घोषणा के पश्चात सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि साल 2023 की शुरुआत में इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण शुरू हो जाएगा । अभी तक सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट की ऑफिशियल जानकारी नहीं प्रदान की गई है कि यह प्रोजेक्ट कहां बनाया जाएगा तथा इस प्रोजेक्ट का कार्य कब शुरू होगा ।

Leave a Comment