8 लाख में एक बेस्ट इलेक्ट्रिक कार Renault Zoe | Renault Zoe | Best Electric Car in Hindi

Renault Zoe

 

एक इलेक्ट्रिक कार, बैटरी इलेक्ट्रिक कार, या ऑल-इलेक्ट्रिक कार एक ऑटोमोबाइल है जो केवल बैटरी में संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करके एक या एक से अधिक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होती है। आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाहनों की तुलना में, इलेक्ट्रिक कारें शांत होती हैं, इनमें से कोई निकास उत्सर्जन नहीं होता है, और कुल मिलाकर कम उत्सर्जन होता है । संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ में 2022 तक, हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों के स्वामित्व की कुल लागत कम ईंधन और रखरखाव लागत के कारण समकक्ष आईसीई कारों की तुलना में सस्ता होता है।

भारत मे पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमतों तथा बढ़ते प्रदूषण के कारण इलेक्टिक गाड़िया लांच होने लगी है । इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कम खर्च होने के कारण लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को ज्यादा खरीदना चाहते है । सभी कम्पनिया इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच करने लगी है । आज हम बेहतरीन लांच होने वाली इलेक्ट्रिक कार के बारे में बात करेंगे ।

Renault Zoe

रेनॉल्ट कंपनी का नाम कारो के मार्केट छाया हुआ है । इसके कस्टमर करोड़ो की संख्या में है । ये कस्टमर काफी समय से इलेक्ट्रिक व्हीकल का इंतजार कर रहे थे इसलिए रेनॉल्ट लॉच कर रही है रेनॉल्ट ज़ो इलेक्ट्रिक कार । इसकी पूरी जानकारी आपको यहा पर दी गयी है ।
रेनॉल्ट ज़ो फ्रांसीसी निर्माता रेनॉल्ट द्वारा निर्मित एक पांच-दरवाजा सुपरमिनी इलेक्ट्रिक कार है । रेनॉल्ट ने मूल रूप से ज़ो नाम के तहत, कई अलग-अलग अवधारणा कारों का अनावरण किया । शुरुआत में 2005 में ज़ो सिटी कार के रूप में और बाद में ज़ो ज़ेडई(ZE) के रूप में । इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को 2009 और 2010 में Renault Z.E के तहत दो अलग-अलग वर्जन में दिखाया गया था | ज़ो का एक उत्पादन तैयार संस्करण 2012 जिनेवा मोटर शो में दिखाया गया था ।

Renault Zoe रेनॉल्ट ज़ो एक छोटी इलेक्ट्रिक कार है जिसमें शानदार प्रदर्शन और प्रभावशाली रेंज है । हालाँकि, यह कार बिक्री पर सबसे बड़ा स्थान प्राप्त करेगी, और यह कार आवागमन में सस्ती लगती है । Renault zoe (रेनॉल्ट ज़ो) एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार है जिसमें एक अंडर बजट रेंज है जो मिनी ई और प्यूज़ो ई -208 जैसे मॉडलों का विकल्प है ।

रेनॉल्ट ज़ो लांच डेट

रेनॉल्ट कंपनी के आधिकारिक नोटिफिकेशन के आधार पर रेनॉल्ट ज़ो कार 20 मार्च 2022 को लांच होगी । यह कार लांच डेट के एक महीने बाद शोरूम में उपलब्ध हो जाएगी तथा इसकी आप प्री बुकिंग 20 मार्च के बाद कर सकेंगे

रेनॉल्ट ज़ो एक्सटीरियर

Renault Zoe (रेनॉल्ट ज़ो) कॉन्सेप्ट मानक Renault Zoe (रेनॉल्ट ज़ो) और फॉर्मूला ई रेनॉल्ट ई.डैम्स सिंगल सीटर का एक सम्मेलन है, जो इसे एक स्पोर्ट लुक डिज़ाइन देता है । सामान्य ईवी के विपरीत, जिसमें एक बॉक्सी सिल्हूट होता है, Renault Zoe (रेनॉल्ट ज़ो) को रेनॉल्ट ई.डैम्स सिंगल-सीटर बाहरी स्टाइल की याद ताजा करते हुए साटन ब्लू बॉडीवर्क के साथ देखा गया है । इसमें अतिरिक्त रूप से पीले रंग के स्पलैश, सी-शेप लाइटिंग सिग्नेचर और रेनॉल्ट बैज बैक लिट ट्रीटमेंट के साथ हैं ।

रेनॉल्ट ज़ो आंतरिक भाग

रेनॉल्ट ज़ो  के अंदर के हिस्से को इसके स्पोर्टी एक्सटीरियर के अनुरूप स्टाइल किए जाने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, रेनॉल्ट आराम और कनेक्टिविटी तकनीक का एक   अनुभव प्रदान करेगा । अंतरराष्ट्रीय मॉडल में हीटेड सीट्स, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, और प्रीमियम लेदर सीट-कवर जैसी कई विशेषताएं हैं और हम इनमें से कुछ भारत-स्पेक मॉडल पर उम्मीद कर सकते हैं । जबकि कार निर्माता द्वारा अभी तक कुछ भी खुलासा नहीं किया गया है, ईवी को द्विवार्षिक कार्यक्रम में अपनी आधिकारिक शुरुआत से ठीक पहले भारत में परीक्षण करते देखा गया था, जो बाद के चरण में भारत में ईवी को पेश करने के रेनॉल्ट के दावों को पुष्ट करता है ।

 रेनॉल्ट ज़ो माइलेज

Renault Zoe (रेनॉल्ट ज़ो) कार चार ड्राइविंग मोड के साथ आती है और ड्राइवर अपनी पसंद के आधार पर एक मोड चुन सकते हैं । यूरोपीय ड्राइविंग चक्र के अनुसार, रेनॉल्ट ज़ो 400 किमी की प्रभावशाली रेंज प्रदान करता है । EV क्विक-चार्जर के जरिए 65 मिनट के भीतर 80% तक चार्ज हो जाता है। हालांकि रेनॉल्ट का कहना है कि ईवी वास्तविक दुनिया की ड्राइविंग स्थितियों में 300 किमी की रेंज की पेशकश कर सकता है और एक मानक 7kW चार्जर के माध्यम से एक पूर्ण चार्ज के लिए 8-9 घंटे का समय लेगा ।

 रेनॉल्ट ज़ो इंजन और ट्रांसमिशन

Renault Zoe (रेनॉल्ट ज़ो) विनिर्देशन सेटअप में दो इलेक्ट्रिक मोटर शामिल हैं जो 640Nm के पीक टॉर्क के साथ 466bhp की संयुक्त शक्ति का उत्पादन करते हैं। इसमें दो बैटरी भी मिलती हैं जिनकी स्टोरेज क्षमता 40 kW है। जबकि बैटरियां पूर्ण शक्ति प्राप्त करने की अनुमति देती हैं, वायु और जल शीतलन प्रणाली बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए सही तापमान बनाए रखने में सक्षम बनाती है।

रेनॉल्ट ज़ो की किमत

रेनॉल्ट ज़ो की कीमत 8 लाख रुपये से शुरू होती है। रेनॉल्ट ज़ो को 0 वेरिएंट में पेश किया गया है – ज़ो का बेस मॉडल और टॉप वेरिएंट रेनॉल्ट ज़ो 8 लाख रुपये के प्राइस टैग पर आता है।

रेनॉल्ट ज़ो ब्रेकिंग और सुरक्षा

हालांकि रेनॉल्ट ने ईवी कार के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा नहीं किया है, यह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, आदि सहित सभी प्राथमिक सुरक्षा बिट्स के साथ आने की उम्मीद है । रेनॉल्ट के अन्य ईवी के अनुरूप ब्रेकिंग सेट-अप भी मजबूत होने की संभावना है ।

रेनॉल्ट ज़ो प्रदर्शन और हैंडलिंग

कंपनी द्वारा किए गए दावों के अनुसार, Renault Zoe (रेनॉल्ट ज़ो) 0 से 100km/h स्प्रिंट केवल 3.2 सेकंड में प्राप्त कर सकती है और 210km/h की शीर्ष गति प्रदान करती है । चूंकि EV अभी लॉन्च नहीं हुई है, इसलिए इस पहलू पर टिप्पणी करना थोड़ा जल्दी है।

Leave a Comment