UPI Lite Launched

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम यूपीआई लाइट के बारे में बात करेंगे जिसके द्वारा आप बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे । यूपीआई द्वारा पेमेंट करने में सबसे ज्यादा जरूरत इंटरनेट की होती है । कभी-कभी इंटरनेट उपलब्ध नहीं होने पर यूपीआई पेमेंट नहीं हो पाता है इसीलिए भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई लाइट को लॉन्च किया है जिसके द्वारा आप बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे । यूपीआई लाइट के बारे में सारी इनफार्मेशन इस आर्टिकल में मिलेगी इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

UPI Lite क्या है :

भारत देश में भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में यूपीआई लाइट को लॉन्च किया है जिसके द्वारा आप यूपीआई पेमेंट को बिना इंटरनेट कनेक्शन के कर सकेंगे । यूपीआई पेमेंट करने में इंटरनेट की सबसे ज्यादा जरूरत रहती है लेकिन कभी किसी क्षेत्र में इंटरनेट उपलब्ध नहीं होने पर यूपीआई पेमेंट नहीं हो पाता है और इसी समस्या को हल करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ( आरबीआई ) ने UPI Lite को लांच किया है । यूपीआई लाइट एक वॉलेट है जिसके द्वारा आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई पेमेंट को कर सकेंगे । यूपीआई लाइट अभी BHIM UPI App में उपलब्ध है, अन्य यूपीआई एप्लीकेशन में अभी तक यूपीआई लाइट को लॉन्च नहीं किया गया है । आने वाले समय में आपको सभी यूपीआई पेमेंट एप में यह फीचर देखने को मिलेगा ।
यूपीआई लाइट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले यूजर को यूपीआई लाइट वॉलेट में फंड जोड़ना होगा । आपके द्वारा जोड़े गए फंड द्वारा बिना इंटरनेट कनेक्शन के पेमेंट कर सकेंगे । भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा यूपीआई लाइट में फंड जोड़ने के लिए एक सीमा निर्धारित की गई है जो कि ₹2000 हैं । यूपीआई लाइट का उपयोग बिना इंटरनेट के होता है इसी कारण भारतीय रिजर्व बैंक ने ₹2000 की सीमा निर्धारित की गई है । इस अधिकतम सीमा से अधिक फण्ड आप नहीं जोड़ पाएंगे । आरबीआई ने यूपीआई लाइट में प्रति ट्रांजैक्शन सीमा निर्धारित की है जो कि ₹200 हैं । यूपीआई लाइट का उपयोग करते हुए आप प्रति ट्रांजैक्शन ₹200 से अधिक का लेन देन नहीं कर पाएंगे ।

UPI Lite को कौन कौन सी बैंक सपोर्ट करती है ?

भारत में अभी के समय में यूपीआई लाइट को सिर्फ आठ बैंक सपोर्ट करती है जो कि निम्नलिखित है –
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, उत्कर्ष बैंक आदि ।

बिना इंटरनेट कनेक्शन यूपीआई पेमेंट कैसे करे ?

बिना इंटरनेट कनेक्शन यूपीआई पेमेंट करने के लिए आपको यूपीआई लाइट का उपयोग करना होगा । यूपीआई लाइट को हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत में लॉन्च किया गया है । यूपीआई लाइट का उपयोग करने के लिए आपको भीम ऐप का यूज करना होंगा । भीम ऐप के अंतर्गत आपको  यह फीचर मिल जाएगा जिसके द्वारा आसानी से बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं । भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा यूपीआई लाइट उपयोग पर सीमा निर्धारित की गई है जिसमें आप प्रति ट्रांजैक्शन ₹200 से अधिक ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे और यूपीआई लाइट फंड में ₹2000 से अधिक फंड नहीं जोड़ पाएंगे ।

Leave a Comment